सैनिटरी पैड खरीदने से पहले लड़किया जान ले ये ख़ास बाते….

हर लड़की पीरियड्स में होने वाली ब्लीडिंग को रोकने के लिए सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करती है। पर क्या आप जानती हैं कि सेनेटरी पैड को खरीदना ही काफी नहीं होता है। इसे खरीदते हुए हमें कई सारी बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। तो आइये जानते है नें सेनेटरी पैड खरीदते समय किन बातों का रखें ख्याल

सस्ते के फेर में ना पड़े – पैड खरीदते वक्त सबसे पहले ध्यान रखें कि पैड इको-फ्रैंडली हों। इसके साथ ही नैपकिन की क्वालिटी का भी ध्यान रखना चाहिए। कई बार लड़कियां कम पैसों के चक्कर में कोई भी सेनेटरी नैपकिन खरीद लाती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि पैड की क्वालिटी को हल्के में न लें।

अच्छी क्वालिटी वाला पैड ही खरीदे – कई सारे सैनिटरी पैड ब्रैंड यह क्लेम करते हैं कि वह अच्छे कम्पोजिशन वाले सैनिटरी पैड्स बनाते हैं, लेकिन ऐसा होता नहीं है। बहुत सारी कंपनी दावा करती हैं कि उनके द्वारा बनाए गये सेनेटरी पैड नैचुरल है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। कई कंपनी इसके उपर की शीट के लिए बस नैचुरल इस्तेंमाल करते हैं। इसलिए पैड खरीदते वक्त ध्यान दें कि नैपकिन लकड़ियों और कॉर्न स्टॉर्च से बनें हो।

डिस्पोज होने वाला सेनेटरी पैड – हमेशा उन सेनेटरी पैड्स का चुनाव करें जिन्हें आसानी से डिस्पोज कर दिया जा सके, क्योंकि जो सेनेटरी पैड आसानी से डिस्पोज नहीं हो पाते वह हमारे साथ-साथ वातावरण को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

बायोड्रिग्रेडेबल पैड्स का इस्तेमाल – सिंथेटिक पैड्स को एवॉइड करने की कोशिश करें। इसके बजाय बायोड्रिग्रेडेबल पैड्स का इस्तेमाल करें। यह आपके साथ-साथ वातावरण के लिए भी सेफ हैं।

Special for You