शराब पीने के 1 घंटे बाद तक ना खाएं ये चीजें, आ सकता है हार्ट अटैक

लोगों को शराब के साथ कुछ चखने के रूप में खाना पसंद होता है ताकि शराब जो है वह ज्यादा कड़वी न लगे। या श’राब के साथ मुंह का टेस्ट थोड़ा सा चेंज हो जाए। लेकिन क्या आपने कभी यह बात सोची है कि श’राब पीते समय उसके ऊपर से कुछ भी खा लेना शरीर के लिए कितना नुकसानदाय होता है।

यह हमारे शरीर को कितने तरह की बिमारियों से घेर लेता है। खैर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको शराब के साथ कभी भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। ज्यादातर लोग शराब पीते समय मूंगफली खाना पसंद करते हैं। और बहुत से लोग श’राब पीते वक्त ड्राई काजू भी खाते हैं। लेकिन आपको बता दें शराब के साथ यह दोनों ही चीजे कभी नहीं खानी चाहिए। क्योंकि इसमें इन दोनों ही चीजो में बहुत कॉलेस्ट्रॉल होता है जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदाय होता। जो हमारी भूख को खत्म कर देता है जिसके बाद श’राब पीकर और उसके ऊपर मूंगफली खाने के बाद शरीर में भारी महसूस होता है।

हमेशा याद रखें कि कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब मिला कर न पीए। क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती है। इसकी जगह आप श’राब में या तो जूस मिला कर पी सकते हैं या फिर केवल पानी और बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं। श’राब के साथ तले-भूने स्नैक्सो का कभी गलती से भी सेवन न करें। क्योंकि श’राब पीने से एसिडिटी की शिकायत रहती है।

बहुत से लोग श’राब पीते वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन इनका सेवन करने से बहुत प्यास लगती है। इसी वजह से लोग ज्यादा श’राब पी लेते है जो बहुत बार ज्यादा चढ जाती है। और साथ ही यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देता है। श’राब के साथ कुछ दूध से बनी चीजें लोग खा जरूर लेते हैं लेकिन यह पचने में काफी समय लगती है। साथ ही श’राब पीते समय ध्यान रखें कि पिज्जा और पस्ता जैसी चीजों को भी अवॉयड करें। श’राब के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती न करें। क्योंकि श’राब के साथ मीठा खाने से वह नाशा को दोगुना कर देती है। जिससे व्यक्ति आपने आपे में नहीं रहता है।

कुछ लोग अल्कोहल का सेवन करने के बाद फल खाना पसंद करते हैं लेकिन अल्कोहल पीने के तुरंत कुछ ऐसे फल है जिनको खाना आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। जी हां, शराब का सेवन करने के तुरंत बाद अगर आप अंगूर और संतरे जैसे खट्टे फलों का भूलकर भी ना खाएं क्योंकि इनका सेवन आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल शराब पीने के बाद खट्टे फल से अमाशय में सीट्रिक एसिड अल्कोहल के साथ मिलकर खतरनाक गैस का बनाते हैं। ये गैस दिल और अमाशय दोनों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इसलिए श’राब पीने के बाद खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपके जान पर खतरों का साया मंडराता रहता है।

वही जिन लोगों को सोरोसिस की समस्या रहती है उनको भी खट्टे फलों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे इंफेक्शन होने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। साथ ही अगर आप देर रात श’राब पीते औऱ खाना खाते है तो भी आपको खट्टे फल खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे एसिडिटी औऱ गैस की समस्या बढ़ जाती है। अगर फल खाने हैं तो रात को सोने से एक घंटा पहले ही खा लें। इससे आपको कोई भी समस्या नहीं होगी।

बता दें कि खट्टे फल श’राब के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। साथ ही अगर सुबह जागने के तुरंत बाद भी खट्टे फल नहीं खाने चाहिए क्योंकि खाली पेट में सीट्रिक एसिड के जाते है अमाशय में जलन होने लगती है और फिर आपको सारे दिन एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल खट्टे फलों में मौजूद एसिड दूध, दही और आइसक्रीम में मौजूद प्रोटीन को पचाने के लिए ज़िम्मेदार एंजाइम को नष्ट कर डालता है।

Special for You