अभी-अभीः बेकाबू कोरोना के बीच इन 10 राज्यों में फिर लगा लॉकडाउन, यहां देखे

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख 85 हजार 494 पहुंच गया है। लगातार तीसरे दिन 48 हजार से ज्यादा मामले मिले। पिछले 24 घंटे में 48 हजार 479 केस सामने आए। हालांकि इस बीच राहत की बात है कि शनिवार को रिकॉर्ड 36 हजार 127 मरीज ठीक भी हुए। एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों का यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इसके पहले 23 जुलाई को 33 हजार 326 लोग ठीक हुए थे। इसी के साथ रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या अब 8 लाख 86 हजार 235 हो चुकी है। अभी 4 लाख 66 हजार 743 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 32 हजार 96 मरीजों की मौत हो चुकी है।

इस बीच, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश के 10 राज्यों में लॉकडाउन लागू हो गया है। हालांकि सभी राज्यों के लॉकडाउन का नियम और तरीका अलग-अलग है। कुछ राज्यों ने केवल वीकेंड पर यानी शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाया है तो कुछ ने 7 से 14 दिनों तक अपने राज्य के कुछ जिलों में सबकुछ बंद रखने का फैसला लिया है।

इन राज्यों में लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश : राज्य में हर हफ्ते शनिवार और रविवार लॉकडाउन लागू रहेगा। पिछले हफ्ते से ही इसकी शुरूआत हो चुकी है। इस दौरान सारे बाजार बंद रहेंगे। केवल मेडिकल व जरूरी सप्लाई जारी रहेगी। शराब की दुकानें भी खुली रहेंगी।

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल सरकार ने भी शनिवार और रविवार को पूरा राज्य बंद रखने का फैसला लिया है। इस बीच केवल मेडिकल सुविधाएं और अन्य जरूरी चीजों की सप्लाई जारी रहेगी।

तमिलनाडु : राज्य सरकार ने कोयंबटूर में हर हफ्ते रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।

केरल: राज्य में वीकेंड पर ट्रिपल लॉकडाउन लगाया गया है। इसमें कंटेनमेंट जोन, कुछ खास क्लस्टर्स और संक्रमित घरों पर नजर रखी जाती है।

त्रिपुरा: राज्य सरकार ने 27 जुलाई से 30 जुलाई तक पूरे राजय में लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है।

जम्मू कश्मीर: राज्य सरकार ने 6 दिन का लॉकडाउन शुक्रवार से ही पूरे राज्य में लागू कर दिया है। इस बीच जरूरी सुविधाओं के लिए लोगों को छूट मिलेगी जबकि बाजार, कार्यालय सबकुछ बंद रहेंगे।

मेघालय: राज्य सरकार ने 26 से 29 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है। शुक्रवार को ही इसका ऐलान कर दिया गया था।
छत्तीसगढ़: राज्य सरकार ने कई जिलों में 7 दिन का लॉकडाउन बुधवार से ही शुरू हो चुका है।

ओडिशा: राज्य सरकार ने 17 जुलाई से ही राज्य के 5 जिलों में 14 दिन का लॉकडाउन लागू कर दिया है।

नगालैंड: राज्य के कोहिमा शहर में 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।

नागपुर में जनता कर्फ्यू
नागपुर नगर निगम कमिश्नर के आह्वान पर शनिवार और रविवार को यहां जनता कर्फ्यू लगाया गया है। उन्होंने कहा कि अगर लोग जनता कर्फ्यू का पालन नहीं करेंगे तो मजबूरन सख्ती से लॉकडाउन लागू करना पड़ेगा।

Special for You